Hair Fall Treatment at Home in Hindi : बालों को गिरने से रोकने के प्राकृतिक और घरेलु उपचार।

अगर आप बाल झड़ने की समस्या से परेशान है ? और आप बाल झड़ने से रोकने का प्राकृतिक और घरेलु उपचार(Hair Fall Treatment at Home in Hindi) ढूंढ रहे है तो, तो आप बिलकुल सही जगह पर है। आज-कल पुरुषो और महिलाओं में बाल झड़ना एक आम बात हो गई है। इसके बहुत सरे दूसरे कारण भी हो सकते है, जैसे आनुवंशिक कारण, हार्मोनल इम्बैलेंस, तनाव, बी भोजन में पोषक तत्वों की कमी और पर्यावरण प्रदूषण आदि। हालांकि बाजार में इसके बहुत सारे उपचार उपलब्ध है, लेकिन ये उपचार या तो बहुत महगे है या तो बहुत नुकसानदायक साबित हो सकते है। जबकि हमरे पास कुछ प्राकृतिक घरेलु प्रभवशाली उपचार उपलब्ध है जो की घर पर आसानी से किये जा सकते है और उन पर खर्च भी बहुत कम लगता है। जिससे बालो का गिरना काफी हद तक रोक सकते है। तो इस लेख में ऐसे ही कुछ प्रभावशाली प्राकृतिक घरेलु उपचारो Hair Fall Treatment at Home in Hindi पर चर्चा करेंगे।  


Hair Fall Treatment at Home in Hindi



बाल झड़ने के मुख्य कारण-Causes of Hair Fall

बालो को झड़ने से रोकने के लिए सबसे पहले उनके झड़ने के मुख्य कारणों को जानना बहुत ही जरुरी है, एक बार जब हम बाल झड़ने के कारणों को जान जायेगे, तब इसका उपचार करना इतना कठिन कार्य नहीं होगा। बालो का झड़ना कई कारणों से संभव है आइये जानते है :-

1. आनुवंशिक कारण : Genetics Reason

परिवार में बालों के झड़ने की प्रवृत्ति का होना आम बात है। जो पीढ़ी दर पीढ़ी आगे चलता रहता है।  

2. हार्मोनल इम्बैलेंस : Hormonal Imbalance

हार्मोनल इम्बैलेंस से हमारे सिर की त्वचा में सामान्य से अधिक तेल का उत्पादन हो सकता है,  जिसके कारण त्वचा के रोम छिद्र बंद हो जाते हैं और बालझड़ने लगते हैं।

3. तनाव : Stress

तनाव भी बालो के झड़ने का एक प्रमुख कारण हो सकता है, वैज्ञानिक मत के अनुसार जब हम तनाव में होते है तब हमारा शरीर ऐसे हार्मोन को रिलीज़ करता है जो की हमारे सिर की त्वचा में सूजन उत्पन्न करता है,  जिसके कारण बालो का झड़ना हो सकता है। आज के परिद्रश्य में यह एक प्रमुख कारण है।
  

4. भोजन में पोषक तत्वों की कमी : Poor Diet

भोजन में पोषक तत्वों की कमी के कारण भी Hair Fall हो सकता है। , जब तक सही मात्रा में खनिज तत्व, मिनरल्स , विटमिन्स और प्रोटीन का प्रयोग नहीं होगा। शरीर को पोषण नहीं मिलेगा, जिसका असर हमारे बालो के झड़ने के रूप में सामने आएगा। 

5. पर्यावरण प्रदूषण : Environmental Problems

पर्यावरण प्रदूषण दूसरी मुख्य बजह है हमारे बालो के झड़ने की, पर्यावरण प्रदुषण के कारण हमारी सिर की त्वचा पर धूल मिटटी की एक परत जमा हो जाती है, जिससे सिर की त्वचा के रोम छिद्र बंद हो जाते है, और हमारे सामने बालो का झड़ना एक समस्या बन कर सामने आती है।    

6. उचित देखभाल की कमी : Lack of proper care

हम प्रीतिदिन कुछ न कुछ केमिकल युक्त Hair Fall Treatment लेते रहते है, तथा समय पर बालो को साफ़ नहीं करना, सर की त्वचा की मसाज नहीं होने के कारण बालो की जड़े कमजोर हो जाती है, फलस्वरूप बालों का झड़ना एक कारण हो  सकता है।


Hair Fall Treatment at Home in Hindi : बालों को गिरने से रोकने के प्राकृतिक और घरेलु उपचार।


 निचे कुछ प्राकृतिक उपचार सामग्री दी जा रही है जो बालों का झड़ना काफी हद तक रोक सकती है:-

1. एलोवेरा जेल : Aloe Vera Gel 

एलोवेरा में जलन शांत करने वाला गुण पाया जाता है जो सदियो से उपयोग किया जा रहा है। जिसमे कई सरे ऐसे प्राकृतिक एंजायम पाए जाते है जो हमारे सिर की त्वचा और बालो को पोषण और पर्याप्त नमी प्रदान करते है जो की बालों के गिरने से रोकने में मदद करता है। इसके प्रयोग के लिए एक बर्तन में इसके जेल को निकल कर सीधा ही बालो पर लगाओ और इसे लगभग 30 मिनट तक लगा कर छोड़ दे इसके पश्चात गुनगुने पानी से बालो को धो लें।

Hair Fall Treatment at Home in Hindi



2. नारियल का तेल : Coconut Oil

नारियल का तेल भी एक बेहतरीन प्राकृतिक ओषधि है जो बालो को गिरने से रोकने में बहुत मददगार साबित हो सकता है।, नारियल तेल में Lauric acid पाया जाता है जो की एक बेहतरीन एंटीबैक्टीरिअल गुण वाला होता है, जो हमारी सिर की त्वचा को स्वस्थ बनाये रखने में मदद करता है। इसके अतिरिक्त इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण भी पाए जाते है जो कि नए बालो को उगने में सहायक होता है। इसका प्रयोग में इसे सिर पर हल्क़े हाथो से मसाज करे और लगभग 1 घंटे तक इसे रहने दे उसके बाद आप अच्छे शैम्पू से बाल धो लें।

Hair Fall Treatment at Home in Hindi

3. प्याज का रस : Onion Juice

प्याज के रस में तीखी गंध होती है, लेकिन यह बालों को झड़ने से रोकने के लिए एक बेहतरीन उपाय है। इसमें सल्फर की मात्रा पाई जाती है जो बालों के रोम छिद्रों में रक्त के प्रवाह में सुधार करने और बालों को बढ़ने में मदद कर सकता है। इसका प्रयोग बहु ही आसान है एक प्याज का रस निकालें और इसे अपने सिर पर हल्के हाथो से लगाएं और इसे लगभग 30 मिनट के बाद गुनगुने पानी और शैम्पू से लें।


Hair Fall Treatment at Home in Hindi

4. मेथी के बीज़ : Fenugreek Seeds

मेथी के बीजो में भरी मात्रा में Protein and Nicotinic acid पाया जाता है जो बालो के रोम छिद्रों को मजबूत कर बालो के झड़ने से रोकने में मदद करता है। लगभग एक मुट्ठी मेथी दानो को रात भर पानी में भिगो दें और अगले दिन उन्हें बारीक़ पीसकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने सिर पर लगाएं और इसे 30 मिनट तक के लिए छोड़ दें उसे बाद इसे पानी और शैम्पू से धो ले।



Hair Fall Treatment at Home in Hindi

5. ग्रीन टी : Green Tea

ग्रीन टी अपने आप में बहुत सरे स्वास्थ्य लाभों के लिए जानी जाती है, इसके साथ ही यह बालों के झड़ने को रोकने में भी मदद कर सकती है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो कि बालों के विकास को बढ़ावा देने और बालों के झड़ने को कम करने में मददगार होते हैं। इसके प्रयोग के लिए धोड़ी सी ग्रीन टी को पानी में उबाल कर इसका काढ़ा बना ले और इसे ठंडा होने दें। इसके बाद इसे अपने सिर पर लगाएं और लगभग 1 घंटे बाद पानी से धो ले।


Hair Fall Treatment at Home in Hindi


6. आंवला : Amla

आंवला किसी परिचय का मोहताज नहीं है आयुर्वेद में इसे अति विशिष्ट स्थान प्राप्त है। इसमें  प्रचुर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है, जो बालों के लिए एक सर्वोत्तम उपचार सामग्री है इसका प्रयोग बालों के झड़ने को रोकने में मदद कर सकता है। इसका प्रयोग करने के लिए आंवला पाउडर को पानी में मिलाकर पेस्ट बना लें और इसे अपने सिर पर लगाएं, 30 मिनट बाद इसे पानी और शैम्पू से धो दें।


Hair Fall Treatment at Home in Hindi

7. अंडे का मास्क : Egg Mask

घर पर बालों के झड़ने के इलाज के लिए अंडे का मास्क सबसे असरदार उपायों में से एक है। अंडे के पीले भाग से प्रोटीन और अंडे की सफेदी में वसा का मिश्रण कमजोर बालों को मजबूत बनाने में मदद करता है, इसमें मुख्य रूप से  विटामिन और खनिज तत्व जैसे जस्ता, लोहा, सेलेनियम और फास्फोरस आदि पाया जाता है, जो की बालो के टूटने का खतरा कम करता है। अंडे का मास्क बनाने के लिए एक चम्मच जैतून के तेल में 2-3 अंडे मिलाएं और झागदार पेस्ट बनाये उसके बाद इसे  30 मिनट तक के लिए अपने सिर की त्वचा और बालों की लंबाई पर लगाएं फिर अच्छे शैम्पू से धो लें। 


Hair Fall Treatment at Home in Hindi



8. विटामिन्स से भरपूर भोजन : Vitamin Rich Foods

स्वस्थ लम्बे और घने बालों के लिए अपने भोजन में भरपूर मात्रा में विटामिन जैसे : (Vitamin A,Vitamin C, and Vitamin E) से युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए। कुछ खाद्य पदार्थ जो  मजबूत और स्वस्थ बालों को बनाए रखने के लिए विशेष रूप से मददगार होते हैं उनमें गाजर, ब्रोकोली और ड्राई फ्रूट्स शामिल हैं। 



In conclusion : ये सब घर पर बालों के झड़ने से रोकने में मददगार कुछ बेहतरीन Hair Fall Treatment at Home in Hindi है जो प्राकृतिक रूप से बालों के झड़ने को रोकने में मदद करते है। इनका स्वस्थ्य पर कोई दुष्प्रभाव भी नहीं होता है। हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि बाल गिरने के कई और कारण भी हो सकते हैं। इन उपयो के बाद भी समस्या बनी रहती है तो अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर करें। इसके अतिरिक्त पोषक तत्वों से परिपूर्ण आहार और जीवनशैली में कुछ बदलाव भी बालों को झड़ने से रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते है।


धन्यवाद

आपका दिन शुभ हो।

एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.