BMI Index Calculator | बॉडी मास इंडेक्स | बॉडी फैट नापने का कैलकुलेटर

BMI (Body Mass Index) वजन और लम्बाई को मापने का एक तारिका है। यह एक महत्वपूर्ण स्वास्थ्य सूचक है जो सम्पूर्ण स्वास्थ्य स्थिति का आकलन करने में मदद करता है। इस लेख में हम BMI के बारे में डिटेल में जानकारी देंगे, जैसे कि BMI Index क्या है, BMI Index की क्या जरूरत है, BMI Calculation और Body Mass Index की सीमाएं क्या है।

BMI Calculator
 
                                                            



BMI Index क्या है?

BMI index एक माप है जो वजन और ऊंचाई के सहसंबंध को मापता है। BMI कैलकुलेशन Weight को Height के स्क्वायर में डिवाइड करके कैलकुलेट किया जाता है। ये फॉर्मूला Metric Units में Weight (Kg) को Height (m)ᒾ के स्क्वायर में डिवाइड करके, और Imperial Units में Weight (lb) को Height (In)ᒾ के स्क्वायर में डिवाइड करके कैलकुलेट किया है।




BMI Calculation के लिए नीचे दिए गए फॉर्मूले का इस्तेमाल किया जाता है:

Metric Units:

BMI = weight (kg) / height^2 (m^2)

Imperial Units:

BMI = (weight (lb) / height^2 (in^2)) x 703


BMI Range:

BMI की रेंज जब आप BMI Calculator से अपना BMI निकालते है उस समय अगर आपका BMI range 18.5 से कम है तो आप Underweight है, 18.5 से 24.9 के बीच है तो आपका BMI नॉर्मल है यानि आपका वजन सही है, 25 से 29.9 के बीच है तो आप ओवरवेट (Overweight) है और 30 से अधिक है तो आपको मोटापा हैं। आपको अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देने की आवश्यकता है। 



BMI Index की क्या जरूरत है?

BMI एक महत्वपूर्ण स्वास्थ्य संकेतक है जो स्वास्थ्य पेशेवरों और डॉक्टरों के द्वारा आपके सम्पूर्ण स्वास्थ्य की स्थिति का आकलन करने में मदद करता है। अधिक वजन और मोटापे के कारण मधुमेह, उच्च रक्तचाप, हृदय रोग, ऑस्टियोआर्थराइटिस और कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए BMI Calculator के द्वारा आप अपना वजन और हेल्थ स्टेटस को मॉनिटर कर सकते हैं।



BMI की सीमाएं:

BMI सिर्फ एक जांच प्रक्रिया है जिससे आप अपने शारीरिक रूप को जान सकते हैं। ये आपके शरीर में मौजद फैट और मसल के अनुपात के आधार पर आपके शरीर की प्रकृति को निर्धारित करता है। ये शरीर के प्रकृति को देखने का एक मूल्यांकन है, जिसके द्वारा आप अपने स्वास्थ्य पर ध्यान दे सकते हैं।

बीएमआई आपके शरीर के वजन और ऊंचा के आधार पर निर्मित किया जाता है। ये आपके शरीर के वजन को कैलकुलेट करता है, चाहे वह फैट हो या मसल। ये एक साधारण तारिका है शारीरिक रूप को चेक करने का, लेकिन ये हर किसी के लिए उत्तम नहीं है, जैसे बॉडीबिल्डर्स के लिए अधिक मात्रा में मसल मास होता है।

BMI Calculation के अलावा भी कई और जांच प्रक्रिया है जैसे कि कोलेस्ट्रॉल टेस्ट, ब्लड प्रेशर टेस्ट, ग्लूकोज टेस्ट आदि, जिनका प्रयोग करके आप अपने स्वास्थ्य की जांच कर सकते हैं।


BMI Chart :


नीचे दिए गए चार्ट में आप अपनी हाइट और वेट के हिसाब से अपना BMI देख सकते हैं:

                        बीएमआई रेंज                                          श्रेणी

                            <18.5                                              कम वजन

                           18.5 - 24.9                                        सामान्य

                            25 - 29.9                                      अधिक वजन

                            30 - 34.9                                        मोटे वर्ग I

                            35 - 39.9                                     मोटापा वर्ग II

                               > 40                                     ओबेसिटी क्लास III



BMI Calculator chart

BMI Calculator




निष्कर्ष:


बीएमआई एक महत्वपूर्ण स्वास्थ्य संकेतक है जो आपके समग्र स्वास्थ्य स्थिति का आकलन करने में मदद करता है। बीएमआई के साथ-साथ आपके कमर का घेरा, ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल लेवल और ब्लड शुगर लेवल भी चेक करते हैं। इसलिए, रेगुलर हेल्थ चेकअप और हेल्दी लाइफस्टाइल अपनी रूटीन में शामिल करने से आपका बीएमआई मेंटेन रहता है और आपकी हेल्थ को बेहतर बनाने में मदद करता है।




एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.